जोजोबा का तेल के फायदे Benefits of Jojoba Oil

जोजोबा का तेल के फायदे Benefits of Jojoba Oil

जोजोबा का तेल के फायदे Benefits of Jojoba Oil :

जोजोबा तेल एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है, यही वजह है कि यह इतने सारे कॉस्मेटिक उत्पादों में एक घटक है, लेकिन इस रेगिस्तान मोम के अन्य लाभ हैं।

एक महान मॉइस्चराइज़र होने के अलावा, जोजोबा तेल है:


  • त्वचा की प्राकृतिक सीबम के समान (यह चिकनाई पैदा किए बिना मॉइस्चराइज़ करता है)
  • विरोधी कवक
  • स्वस्थ त्वचा (विटामिन ई और बी-कॉम्प्लेक्स, जस्ता, तांबा, सेलेनियम, क्रोमियम और आयोडीन के उच्च स्तर) का समर्थन करने वाले विटामिन और खनिजों में उच्च
  • एंटीऑक्सीडेंट
  • चिकित्सा
  • जीवाणुरोधी
  • विरोधी भड़काऊ
  • लंबे समय से स्थायी (एक वर्ष या अधिक के लिए स्थिर)
  • अधिकांश या सभी लोगों (बच्चों और शिशुओं सहित) के लिए सामयिक उपयोग के लिए सुरक्षित

जोजोबा तेल का उपयोग: लाभ के लिए कई तरीके
जोजोबा तेल में कई (कभी-कभी आश्चर्य होता है) इसे हाथ पर रखने के लिए एक महान तेल बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

मॉइस्चराइज़र
जैसा कि उल्लेख किया गया है, जोजोबा तेल एक अद्भुत मॉइस्चराइज़र है और त्वचा में अवशोषित करता है जिस तरह से प्राकृतिक सीबम करता है। क्योंकि यह प्राकृतिक सीबम से मिलता जुलता है और तेल उत्पादन को विनियमित करने में मदद करता है, जोजोबा तैलीय, सूखी और सामान्य त्वचा के लिए बहुत अच्छा है (या उन समय के लिए जब त्वचा तीनों एक ही बार में हो!)।

इसे होममेड कॉस्मेटिक्स में जोड़ें या सूखी त्वचा के पैच के लिए या चेहरे पर तेल को संतुलित करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। जोजोबा का उपयोग छल्ली, झुर्रियों और खिंचाव के निशान पर भी किया जा सकता है!

मेकअप रिमूवर
क्योंकि जोजोबा sebum के करीब है और clog pores नहीं है, यह त्वचा को सुखाए बिना मेकअप हटाने का एक शानदार तरीका है। एक कपास की गेंद पर जोजोबा तेल की कुछ बूँदें रखें और त्वचा पर स्वाइप करें। सफाई से पहले ऐसा करने से क्लींजिंग विधि बेहतर तरीके से काम कर सकती है।

ऑयल बैलेंसर
तैलीय त्वचा पर तेल लगाना अजीब लग सकता है लेकिन यह काम करता है। तेल साफ करने की तरह, जोजोबा तेल दो तरीकों से काम करता है। पहले यह तेलों से चिपककर और उन्हें दूर करके काम करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करके भी काम करता है ताकि वसामय ग्रंथियां (प्राकृतिक ग्रंथियां बनाने वाली ग्रंथियां) ओवरड्राइव में न जाएं।

जब त्वचा को ओवरवेट करने से सूख जाता है, तो वसामय ग्रंथियां अधिक सीबम का उत्पादन करके क्षतिपूर्ति करती हैं। जाहिर है, यह तैलीय त्वचा का एक दुष्चक्र पैदा कर सकता है। जोजोबा तेल सीबम उत्पादन को विनियमित करने, तेल को कम करने और त्वचा को संतुलित करने में मदद करता है।

लिप बॉम
क्योंकि यह बहुत मॉइस्चराइजिंग है, जोजोबा तेल का उपयोग लिप मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जा सकता है। यह होममेड लिप बाम में एक सामान्य घटक है, लेकिन इसका उपयोग अपने आप ही किया जा सकता है (जो शुष्क सर्दियों के बीच में लिप बाम से बाहर नहीं निकलते हैं)। एक त्वरित DIY होंठ बाम के लिए, जोजोबा तेल के साथ कुछ कोको या शीया मक्खन पिघलाएं और होंठ बाम टिन या ट्यूब में ठंडा करें।

त्वचा की स्थिति का उपचार
एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थिति अक्सर सूखी त्वचा और सूजन के साथ होती है। जोजोबा त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ सूजन को कम करने के लिए भी अच्छा काम करता है। यह कवक संक्रमणों से लड़ने में भी मदद कर सकता है जो अक्सर एक्जिमा और सोरायसिस चकत्ते से उत्पन्न होते हैं।

केश तेल
जोजोबा बहुमुखी और चिकित्सा है। घुंघराले बालों के लिए (कभी देखा बच्चा बेडहेड?), जोजोबा तेल बाल शाफ्ट को हाइड्रेट और चिकना कर सकता है। यह शैम्पू करते समय खोपड़ी में मालिश करने पर रूसी का इलाज करने में भी मदद कर सकता है। यह मॉइस्चराइजिंग तेल सूखे बच्चे के बालों को बहुत अधिक उलझने से बचाने के लिए बढ़िया है (कम से कम अगले बाल कटवाने तक!)। परिवार में पुरुषों के लिए, जोजोबा एक दाढ़ी के तेल के रूप में अद्भुत काम कर सकता है।

सनबर्न ट्रीटमेंट
यह आमतौर पर धूप की कालिमा पर तेल का उपयोग करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह अंदर गर्मी को फंसा सकता है, लेकिन जोजोबा तकनीकी रूप से एक मोम है, इसलिए यह एक ही चिंता का कारण नहीं है। जोजोबा या मोम की तरह मोम वास्तव में त्वचा की रक्षा कर सकता है जबकि यह ठीक करता है।

जोजोबा में विटामिन ई होता है जो त्वचा को सनबर्न से बचाने में मदद कर सकता है जबकि यह इसे बचाता है। यह छीलने को कम करने में भी मदद करता है। आवश्यकतानुसार जोजोबा की कुछ बूंदों के साथ जला को कवर करें।

मस्सा और पैर का कवक उपचार
जोजोबा एक अद्भुत एंटी-फंगल तेल है जो पैरों में सबसे अधिक बार होने वाले ब्लेमिश और फंगल संक्रमण के उपचार और रोकथाम में मदद कर सकता है - एथलीट फुट, मौसा और टोनेल फंगस। दिन में 2 से 3 बार कुछ बूंदों का प्रयोग करें।

मुँहासे का उपचार
बंद छिद्र मुंहासों और ब्लैकहेड्स का सबसे स्पष्ट कारण हैं और जोजोबा तेल मदद कर सकता है। चूँकि यह छिद्रों को बंद नहीं करता है, लेकिन अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है, जोजोबा मुँहासे-प्रवण त्वचा को सुधारने का एक कोमल तरीका है। चूंकि यह सेल पुनर्जनन को गति देने में मदद करता है, यह मुँहासे से जुड़े घावों को ठीक करने में भी मदद कर सकता है। (अलविदा हाई स्कूल मुँहासे निशान!)

बच्चे (और बच्चे) त्वचा मरहम लगाने वाला
चूंकि जोजोबा चिकित्सा और सुरक्षित है, इसलिए यह परिवार के छोटे लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। बैक्टीरिया के कारण होने वाली लड़ाई से बचने के लिए एक शिशु के पालने की टोपी पर कुछ बूंदों का उपयोग करें। नहाने के पानी में जोजोबा जोड़ना उनकी त्वचा को हाइड्रेट करने का एक और आसान (और शिकायत मुक्त) तरीका है।

Comments