कनोला तेल लाभ Benefits of Canola Oil

कनोला तेल लाभ Benefits of Canola Oil

कनोला तेल लाभ Benefits of Canola Oil :

कैनोला तेल हृदय स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है। कुचल कैनोला के बीज से निर्मित, यह किसी भी अन्य तेल की तुलना में कम संतृप्त वसा है जो आमतौर पर यू.एस.

कैनोला तेल स्वस्थ असंतृप्त वसा में भी बहुत अधिक है। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) में फ्लैक्ससीड तेल को छोड़कर किसी भी अन्य तेल की तुलना में अधिक है। ALA आपके आहार में होना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आपका शरीर इसे नहीं बना सकता है।

नीचे उल्लेखित कैनोला ऑयल के सर्वोत्तम स्वास्थ्य लाभ हैं

1- स्वस्थ दिल
कैनोला ऑयल में प्लांट स्टेरोल का उच्चतम स्तर होता है, मुख्य रूप से बीटा स्टेरोल और कैंप कोलेस्ट्रॉल। इसमें जो स्टेरोल की अधिक मात्रा में होते हैं, वे विभिन्न हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा, कैनोला तेल में पाए जाने वाले फाइटोस्टेरॉल वास्तव में निर्माण और अवशोषण की जांच कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल, इस प्रकार एक मजबूत हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

2- कोलेस्ट्रॉल कम करता है
प्लांट स्टेरोल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है, इस प्रकार 10-15% के स्तर को कम करता है। इसमें मोनो-असंतृप्त वसा (एमयूएफए) का उच्च अनुपात होता है, जो एलडीएल या ओमेगा -6 (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल या ओमेगा -3 (एचडीएल) को बढ़ावा देता है। इसलिए कैनोला तेल स्वस्थ लिपिड प्रोफाइल को उत्तेजित करता है।

3- सूजन को कम करता है
कैनोला तेल संयुक्त कोमलता में सुधार करने में मदद करता है और कठोरता को कम किया जा सकता है। यह तीव्र गठिया के कारण सूजन से पीड़ित लोगों के लिए भी सहायक है। कैनोला तेल अस्थमा और आंत्र विकारों के कारण सूजन को कम करता है और इस तरह एक महत्वपूर्ण विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में कार्य करता है।

4- त्वचा की देखभाल
कैनोला तेल विटामिन ई और के से भरपूर होता है, जो त्वचा की समस्याओं जैसे झुर्रियों, महीन रेखाओं, मुंहासों, धब्बे आदि को मिटाने में मदद करता है और व्यक्तियों को युवा चमकदार त्वचा प्रदान करता है। विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में बहुत प्रभावी है, और त्वचा को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में सक्षम है। यह त्वचा को कोमल और चिकनी बने रहने में मदद कर सकता है, चोटों के उपचार की दर को बढ़ा सकता है, और झुर्रियों की उपस्थिति को धीमा कर सकता है।

5- ऊर्जा स्तर बढ़ाता है
कोलेस्ट्रॉल की कम मात्रा और कैनोला तेल में मौजूद महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट्स की उच्च मात्रा शरीर के चयापचय को सामान्य दर पर संचालित कर सकती है। हमारा शरीर सुस्त नहीं हो जाता है और ऊर्जा धीमी गति से या एक ओवरस्ट्रेस्ड कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम द्वारा डूब नहीं जाती है।

6- कैंसर के खतरे को कम करता है
एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई की तरह, कैंसर के खिलाफ बहुत प्रभावी हैं। हानिकारक मुक्त कण स्वस्थ कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं में उत्परिवर्तित करते हैं। कैनोला तेल में मौजूद विटामिन ई कैंसर के अनुबंध की संभावना को काफी कम कर सकता है। यदि कैंसर कोशिकाओं से पहले से ही प्रभावित है, तो कैनोला तेल अपने गुणन को कम करने और इस प्रकार कैंसर के इलाज में मदद करता है।

7- ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है
एंटीऑक्सिडेंट जो फ्री रेडिकल का मुकाबला करते हैं वे कैनोला तेल में मौजूद होते हैं और मस्तिष्क को नुकसान को रोकते हैं। यह अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश होने के जोखिम को कम करता है।

8- बालों के लिए कैनोला ऑयल
कैनोला ऑयल हेयर ट्रीटमेंट ड्रायनेस, ब्रेकेज, फ्रिज़ी हेयर और स्प्लिट एंड्स के लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह रूसी, घुंघराले और खुरदरे बालों से छुटकारा पाने और ट्रेस की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

Comments