प्रेग्नेंट होने के लक्षण क्या है इन हिंदी Early Pregnancy Symptoms

प्रेग्नेंट होने के लक्षण क्या है इन हिंदी Early Pregnancy Symptoms

प्रेग्नेंट होने के लक्षण क्या है इन हिंदी Early Pregnancy Symptoms :

जबकि गर्भावस्था के परीक्षण और अल्ट्रासाउंड यह निर्धारित करने के एकमात्र तरीके हैं कि क्या आप गर्भवती हैं, ऐसे अन्य लक्षण और लक्षण हैं जिनकी आप तलाश कर सकते हैं। गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण एक छूटी हुई अवधि से अधिक हैं। इनमें मॉर्निंग सिकनेस, गंध संवेदनशीलता और थकान भी शामिल हो सकते हैं।

लक्षण कब शुरू होते हैं?

हालांकि यह अजीब लग सकता है, आपकी गर्भावस्था का पहला सप्ताह आपके अंतिम मासिक धर्म की तारीख पर आधारित है। आपकी पिछली माहवारी को गर्भावस्था का सप्ताह 1 माना जाता है, भले ही आप वास्तव में अभी तक गर्भवती नहीं हैं।

अपेक्षित वितरण तिथि की गणना आपके अंतिम अवधि के पहले दिन का उपयोग करके की जाती है। इस कारण से, पहले कुछ सप्ताह जहां आपके पास लक्षण नहीं हो सकते हैं, आपकी 40 सप्ताह की गर्भावस्था की ओर भी गिनती होती है।

क्लासिक गर्भावस्था के संकेत और लक्षण

गर्भावस्था के सबसे आम शुरुआती लक्षण और लक्षण शामिल हो सकते हैं:

  • छूटी हुई अवधि। यदि आप अपने बच्चे के जन्म के वर्षों में हैं और एक मासिक धर्म की शुरुआत के बिना एक सप्ताह या उससे अधिक समय बीत चुका है, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। हालांकि, यह लक्षण भ्रामक हो सकता है यदि आपके पास अनियमित मासिक धर्म चक्र है।
  • निविदा, सूजे हुए स्तन। गर्भावस्था के आरंभिक हार्मोनल परिवर्तन आपके स्तनों को संवेदनशील और गले में खराश पैदा कर सकते हैं। कुछ हफ्तों के बाद असुविधा कम हो जाएगी क्योंकि आपका शरीर हार्मोनल परिवर्तनों को समायोजित करता है।
  • उल्टी के साथ या बिना मतली। मॉर्निंग सिकनेस, जो दिन या रात के किसी भी समय हड़ताल कर सकती है, अक्सर आपके गर्भवती होने के एक महीने बाद शुरू होती है। हालांकि, कुछ महिलाओं को पहले मतली महसूस होती है और कुछ को कभी इसका अनुभव नहीं होता है। जबकि गर्भावस्था के दौरान मतली का कारण स्पष्ट नहीं है, गर्भावस्था के हार्मोन की संभावना एक भूमिका निभाती है।
  • पेशाब का बढ़ना। आप अपने आप को सामान्य से अधिक बार पेशाब कर सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपके गुर्दे अतिरिक्त तरल पदार्थ को संसाधित करते हैं जो आपके मूत्राशय में समाप्त हो जाते हैं।
  • थकान। गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों के बीच भी थकान अधिक होती है। प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान, हार्मोन प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है - जिससे आपको नींद आ सकती है।

Comments