नारियल तेल लाभ Benefits of Coconut Oil

नारियल तेल लाभ Benefits of Coconut Oil

नारियल तेल लाभ Benefits of Coconut Oil :

इस बात का सबूत है कि नारियल का तेल आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

1. गुड कोलेस्ट्रॉल में एक बूस्ट
नारियल तेल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में मामूली वृद्धि के लिए कहा जाता है।

2. रक्त शर्करा और मधुमेह के लिए अच्छा है
नारियल का तेल शरीर में मोटापा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और इंसुलिन प्रतिरोध से भी लड़ता है - ऐसे मुद्दे जो अक्सर दो मधुमेह टाइप करते हैं।

3. अल्जाइमर रोग के खिलाफ लड़ने में मदद करता है
नारियल तेल में MCFA घटक - विशेष रूप से यकृत द्वारा किटोन की अपनी पीढ़ी - अल्जाइमर रोगियों में मस्तिष्क समारोह में एड्स।

4. हृदय रोग और उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता है
चूंकि संतृप्त वसा में नारियल का तेल इतना अधिक होता है, जो हृदय रोग को दूर करने और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए एचडीएल (या "अच्छा") कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, नारियल का तेल भी उल्लेखनीय और दिल को स्वस्थ करने वाला करतब करता है - यह खराब कोलेस्ट्रॉल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदलने में मदद करता है।

5. लिवर स्वास्थ्य में सहायक
नारियल का तेल यकृत को किसी भी तरह की क्षति से बचाता है, और मूत्र पथ के संक्रमण को ठीक करने में भी सहायक होता है।

6. ऊर्जा को बढ़ावा देता है
अपरिष्कृत नारियल तेल भी ऊर्जा और धीरज को बढ़ाता है, मुख्य रूप से इसकी MCFA की शूटिंग सीधे यकृत में होती है, जो ऊर्जा में परिवर्तित होने में सक्षम बनाता है।

7. पाचन के साथ एड्स
नारियल तेल का एक अन्य लाभ - यह शरीर को वसा में घुलनशील घटकों जैसे विटामिन और मैग्नीशियम में लेने में सहायता करके भोजन के पाचन में मदद करता है। यह विषाक्त बैक्टीरिया और कैंडिडा को भी समाप्त करता है, जो खराब पाचन और पेट की सूजन से लड़ता है। जो पेट के अल्सर को रोकने में मदद करता है।

8. घाव और जलने के लिए एक साल्व के रूप में कार्य करता है
नारियल त्वचा के लिए अच्छा है, विशेष रूप से घाव, जलने और जिल्द की सूजन के उपचार में। यह सनब्लॉक के रूप में भी काम करता है, और त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइज़र के रूप में, अनरिफाइंड नारियल तेल में दो प्राथमिक फैटी एसिड के लिए धन्यवाद, कैपीलेटिक और लॉरिक, और इसके एंटीऑक्सिडेंट घटक के लिए, जो त्वचा के नीचे सूजन को कम करने और बेहतर चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए टीम करता है।

9. एंटी-एजिंग कंपोनेंट के रूप में कार्य करता है
एंटीऑक्सिडेंट के साथ समृद्ध, नारियल का तेल उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए जाना जाता है, आमतौर पर यकृत पर किसी भी अनुचित तनाव को रोकने के द्वारा।

10. वजन घटाने में मदद करता है
नारियल तेल भी वजन घटाने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह वसा बर्नर और कैलोरी बर्नर के रूप में कार्य करता है, विशेष रूप से अपरिष्कृत नारियल तेल की खुराक के साथ। यह भूख को दबाने वाले के रूप में भी काम करता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि नारियल के तेल में कैप्रिक एसिड थायराइड प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो बदले में एक शरीर की आराम की हृदय गति को कम करता है और एक बढ़ी हुई ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए वसा जलाने में सहायता करता है।

Comments