गर्म पानी पीने के लाभ Benefits of Drinking Hot Water

गर्म पानी पीने के लाभ Benefits of Drinking Hot Water

गर्म पानी पीने के लाभ Benefits of Drinking Hot Water :

गर्म पानी पीने से आपके शरीर को तरल पदार्थों की पूर्ति के लिए आवश्यक पानी मिल सकता है। यह पाचन में भी सुधार कर सकता है, भीड़ से राहत दे सकता है, और यहां तक ​​कि आपको अधिक आराम भी महसूस करा सकता है।

ज्यादातर लोग जो समग्र स्वास्थ्य उपाय के रूप में गर्म पानी पीते हैं, वे इष्टतम स्वास्थ्य लाभ के लिए बिस्तर से ठीक पहले सुबह या पहली बार ऐसा करते हैं।

120 ° F और 140 ° F के बीच के तापमान पर गर्म पानी। गर्म पानी आपके स्वाद की कलियों को गर्म करने के लिए पर्याप्त नहीं होना चाहिए (160 ° FTrusted स्रोत का तापमान या इससे अधिक जलने और महत्वपूर्ण जलने का परिणाम हो सकता है)।

एक विटामिन सी बूस्ट के लिए नींबू का एक मोड़ जोड़ें, और आप पहले से ही बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपने रास्ते पर हैं।

यहाँ 8 तरीके हैं जो गर्म पानी पीने से आपको लाभ हो सकता है।

1. नाक की भीड़ से राहत देता है
गर्म पानी की गर्मी से भाप बनती है। एक कप गर्म पानी लेते हुए इस सौम्य वाष्प की गहरी साँस लेना, घनीभूत साइनस को ढीला करने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि साइनस के सिरदर्द से राहत दिला सकता है।

चूंकि आपके गले और ऊपरी धड़ में श्लेष्मा झिल्ली होती है, इसलिए गर्म पानी पीने से उस क्षेत्र को गर्म करने में मदद मिल सकती है और श्लेष्म बिल्डअप के कारण गले में खराश हो सकती है।

2. पाचन में सहायता करता है
गर्म पानी दोनों को सोख कर पीने से आपकी पाचन क्रिया सक्रिय हो जाती है। पानी है, सब के बाद, स्नेहक जो आपके पाचन को चालू रखता है। जैसे-जैसे पानी आपके पेट और आंतों से गुजरता है, पाचन अंग बेहतर हाइड्रेटेड होते हैं और कचरे को खत्म करने में सक्षम होते हैं।

गर्म पानी आपके द्वारा खाए जाने वाली चीजों को भी भंग कर सकता है और नष्ट कर सकता है जो आपके शरीर को पचाने में परेशानी हो सकती है।

3. केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करता है
गर्म पानी पीने से आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत किया जा सकता है और आपके शरीर को चिकनाई मिल सकती है। जब आपका तंत्रिका तंत्र स्वस्थ और नियंत्रित प्रतिक्रियाओं के लिए प्राइमेड होता है, तो आप पाएंगे कि आप कम दर्द और दर्द महसूस करते हैं, साथ ही पूरे दिन में कम घबराते हैं।

एक व्यक्ति जिसे गठिया है, उसे अपने केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करने के लिए - गर्म पानी का उपयोग करने से अतिरिक्त लाभ मिल सकता है।

4. कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है
गर्म पानी पीने से आपकी आंतों को सिकुड़ने में मदद मिलती है। जब ऐसा होता है, तो आपकी आंतों में फंसे पुराने अपशिष्ट आपके शरीर से बाहर निकलने में सक्षम होते हैं। गर्म पानी पीने से आपको नियमित रूप से, अच्छी तरह से नियमित रखने में मदद मिलती है। लेकिन जब भी आप कब्ज़ करते हैं तो इसे कभी-कभी पीना एक बुरा विचार नहीं है।

5. आपको हाइड्रेटेड रखता है
जब आप हाइड्रेटेड रखने के लिए आते हैं तो गर्म पानी कमरे के तापमान या ठंडे पानी से अलग नहीं होता है।

स्वास्थ्य अधिकारियों की एक आम सिफारिश यह है कि एक वयस्क को एक दिन में आठ 8-औंस गिलास (लगभग 2 लीटर या आधा गैलन) पानी पीना चाहिए। हिट करने के लिए कई लोगों के लिए यह एक कठिन लक्ष्य है।

6. वजन घटाने में सहायता कर सकता है
गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान नियंत्रण प्रणाली ऊपर उठ जाता है। जैसा कि आपका शरीर पानी के गर्म तापमान के लिए क्षतिपूर्ति करता है, यह आपके आंतरिक तापमान को नीचे लाता है, और आपके चयापचय को सक्रिय करता है।

गर्म पानी आपके आंतों के अनुबंध को आपके शरीर को फोड़ने वाले अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जो "खतरनाक वजन" से छुटकारा दिलाता है।

7. परिसंचरण में सुधार
गर्म स्नान करने से आपके संचार अंगों - आपकी धमनियों और नसों - को आपके पूरे शरीर में अधिक प्रभावी ढंग से रक्त का विस्तार करने और ले जाने में मदद मिलती है। गर्म पानी पीने का एक समान प्रभाव हो सकता है।

स्वस्थ रक्त प्रवाह आपके रक्तचाप से लेकर हृदय रोग के जोखिम तक सब कुछ प्रभावित करता है। एक बोनस के रूप में, गर्म पानी पीने या रात में स्नान करने से गर्मी आपको आराम करने और आरामदायक नींद के लिए तैयार करने में मदद कर सकती है।

8. तनाव के स्तर को कम कर सकता है
चूंकि गर्म पानी पीने से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र कार्यों को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, इसलिए यदि आप इसे पीते हैं तो आप कम चिंतित महसूस कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप मिश्रण में कुछ गर्म दूध मिलाते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आप गर्म पानी पीने की तुलना में अधिक शांत महसूस कर रहे हैं।

Comments