सरसों का तेल और लौंग के फायदे Benefits of Mustard Oil And Cloves

Benefits of Mustard Oil And Cloves

सरसों का तेल और लौंग के फायदे Benefits of Mustard Oil And Cloves :


मुँहासे के लिए अलविदा कहो

उन सभी के लिए लौंग का तेल सबसे अच्छा उपाय है जो सिस्टिक मुँहासे से पीड़ित हैं। बस अपनी क्रीम में तेल की 2-3 बूँदें जोड़ें और उन्हें प्रभावित क्षेत्रों पर नियमित रूप से लगाएं। धूप में न निकलें और न ही उस पर सनस्क्रीन लगाएं। अपने चेहरे को टोपी या दुपट्टे से ढक लें। कुछ दिनों के भीतर, आपको अंतर दिखाई देगा। मुँहासे लाल हो जाएंगे, फिर मैरून और पूरी तरह से गायब होने से पहले आकार में कम हो जाएगा।

निशान हटाता है

इनसे छुटकारा पाने के लिए तेल को सीधे दागों पर लगाएं या मुंहासों पर लगाएं। तेल एक हल्के रासायनिक छिलके के रूप में काम करता है, मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है, इस प्रकार आपकी त्वचा पहले की तुलना में साफ हो जाती है।

बालों का गिरना नियंत्रित करता है

चूंकि लौंग का तेल रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, यह बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक आदर्श प्राकृतिक देखभाल है। बस अपने बालों पर लौंग के तेल की कुछ बूँदें लागू करें और इसे शैम्पू से धोने से पहले कुछ घंटों के लिए व्यवस्थित होने दें।

सर्वश्रेष्ठ बाल कंडीशनर

लौंग का तेल एक उत्कृष्ट हेयर कंडीशनर है। बस जैतून के तेल की 2-3 बूंदों के साथ लौंग के तेल की 1 बूंद डालें और गीले बालों पर मिश्रण को लागू करें, और कंघी करने से पहले अपने बालों को एक तौलिया या कपड़े से 10-15 के लिए लपेटें।

Comments