प्याज तेल लाभ Benefits Of Onion Oil

प्याज तेल लाभ Benefits Of Onion Oil

प्याज तेल लाभ Benefits Of Onion Oil :

बालों के विकास के लिए प्याज के तेल को ऑनलाइन और साथ ही ऑफ़लाइन उपयोगकर्ताओं से बहुत अच्छे रिव्यू मिले हैं, जिनके परिणाम पहले और बाद में ध्यान देने योग्य हैं। इस घटक को इतना प्रभावी बनाने के पीछे कुछ संभावित कारण दिए गए हैं:

· प्याज का रस एक एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम उत्प्रेरकों के स्तर को बढ़ाकर बालों के विकास में सुधार करने में मदद करता है। यह एंजाइम हाइड्रोजन पेरोक्साइड को विघटित करने में मदद करता है, बाल विकास चक्र का अनुकूलन करता है।

· यह सल्फर की समृद्ध सामग्री के साथ आपके रोम छिद्रों को पोषण देने में मदद करता है। आपके बालों के रोम के पुनर्जनन के लिए सल्फर आवश्यक है। समृद्ध सल्फर सामग्री बालों को पतला और टूटने को कम करने में भी मदद करती है।

एंटीऑक्सिडेंट उल्टे समय से पहले धूसर होने और देरी से धूसर होने में मदद करते हैं।

प्याज के समृद्ध जीवाणुरोधी गुण आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखने और संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करते हैं, बिना बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। ये समान गुण रूसी और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

· प्याज का रस आपके स्कैल्प को उत्तेजित करता है और रक्त के संचार को बेहतर बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप रोम छिद्र अच्छे से पोषित होते हैं


प्याज आवश्यक तेल पाक दुनिया में अपने स्वादिष्ट योगदान के लिए बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन इसके सहायक गुणों को चूने के प्रकाश से छोड़ दिया गया है। प्याज शुद्ध आवश्यक तेल में एक अलग प्याज की सुगंध होती है।

प्याज में वजन की समस्याओं और ग्रंथियों के असंतुलन को ठीक करने की प्रतिष्ठा है।

प्याज आवश्यक तेल मुख्य रूप से ऊर्जावान काम में उपयोग किया जाता है। यह जुकाम की रोकथाम में सहायक होता है और अन्य संक्रमणों को दूर रखता है।

प्याज मजबूत हड्डियों को भी बढ़ावा देता है। यह एक बहुत प्रभावी ब्लड क्लींजर के रूप में कार्य करता है, जो त्वचा को उत्कृष्ट और स्पष्ट स्थिति में रखने में सहायता करता है।

प्याज आवश्यक तेल कान के दर्द को ठीक करने में मदद करता है। यह ऐतिहासिक काल से एक कामोद्दीपक के रूप में जाना जाता है। बालों की वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए इसे कॉस्मेटिक्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्याज का तेल एक प्रभावी मूत्रवर्धक होने के समान गुण है और यह शरीर से यूरिक एसिड, पित्त आदि जैसे विषैले तत्वों को हटाने में सहायक है।

यह मूत्रवर्धक गुण व्यक्ति को गठिया, मुँहासे, गठिया, फोड़े, और कई अन्य बीमारियों जैसे रोगों का शिकार बनने की संभावना को भी कम करता है।

कुछ बीमारियाँ जिनमें कंजेशन की समस्या होती है, जैसे खांसी, साइनस और ऐसे अन्य। प्याज एक महान expectorant है जो इन भीड़ से संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्याज के आवश्यक तेल के उपयोग से अवरुद्ध मार्ग खुल जाता है जिससे बलगम निकलने का मार्ग खुल जाता है। जब शरीर से थूक बाहर निकल जाता है, तो मरीज को उनकी बीमारी से राहत मिलने लगती है।

Comments